Breaking Newsछत्तीसगढ़भिलाई - दुर्ग

रिसाली स्थित सीमा सुरक्षा बल ने पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर अमर शहीदों को याद कर दी विन्रम श्रद्धांजलि

रिसाली सेक्टर स्थित महानिरीक्षक सीमांत मुख्यालय छत्तीसगढ़ में श्री आनंद प्रकाश सिंह भापुसे महानिरीक्षक के मार्गदर्शन में समस्त अधिकारीगण अधीनस्थ अधिकारीगण एवं जवानों ने प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी अमर शहीदों को याद करें उन्हें श्रद्धांजलि दी ।

इस दिवस को सीआरपीएफ के उन अमर शहीदों की याद में मनाया जाता है जिन्होंने 21 अक्टूबर 1959 में भारत तिब्बत सीमा पर चीनी सेना के हमले के दौरान अपना सब कुछ न्यौछावर कर शहादत प्राप्त की थी । इसे देशभर में पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है । जनवरी 1960 में आयोजित राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस महानिरीक्षकों के वार्षिक सम्मेलन में फैसला लिया गया कि, लद्दाख में शहीद होने वाले बहादुर पुलिसकर्मियों और कर्तव्य निर्वहन के दौरान शहीद होने वाले अन्य पुलिस कर्मियों की स्मृति में हर वर्ष 21 अक्टूबर को स्मृति दिवस मनाया जाएगा।

इस श्रृंखला में आज रमेश कुमार महानिरीक्षक सीमांत मुख्यालय( विशेष सक्रिय) छत्तीसगढ़ ने गत एक वर्ष की अवधि में देश की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले सभी अमर शहीदों को याद किया और देश की सुरक्षा में अपना कर्तव्य निर्वहन करते हुए शहीद जाबांजों को उनकी शहादत पर शत-शत नमन किया ।
ज्ञात हो कि पिछले 1 वर्ष में 214 पुलिसकर्मियों ने अपना बलिदान दिया जिसमें सीमा सुरक्षा बल के 19 कार्मिक शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button