Breaking Newsकरियरछत्तीसगढ़भिलाई - दुर्ग

स्वच्छता को स्वाभाव में शामिल करने जागरूकता अभियान में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका-रिकेश सेन

वैशाली नगर महाविद्यालय में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का हुआ समापन

भिलाई । पूरे विश्व में वही देश सबसे आगे हैं, वही देश निरंतर प्रगति कर रहे हैं, वही देश लगातार तरक्की कर रहे हैं जो स्वच्छ हैं। इसलिए हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता को लेकर पूरे देश में जागरूकता अभियान आज से 10 वर्ष पहले शुरू किया, अमूमन पहले लोग खाने पीने की वस्तुओं के रेपर कहीं भी फेंक दिया करते थे, चौक चौराहों पर कुड़ा करकट का ढेर दिखता था परंतु अब हम सभी डस्टबीन खोजते हैं। स्वच्छता को स्वाभाव बनाना है, स्वच्छता को लेकर हम सभी शपथ इसलिए ले रहे हैं क्योंकि एक दिन झाड़ू थाम लेने से सफाई नहीं हो सकती, स्वच्छ भारत का संकल्प पूरा नहीं होगा, जरूरत इस बात की है कि हम सभी स्वच्छता के प्रति जागरूक रहें और सतत लोगों को भी जागरूक करें। आज वैशाली नगर महाविद्यालय में विधायक रिकेश सेन ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए उक्त बातें कहीं।

आपको बता दें कि वैशाली नगर महाविद्यालय में 17 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर तक जारी स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम में विद्यार्थियों को स्वाभाव स्वच्छता एवं संस्कार स्वच्छता अभियान के लिए जागरुक करते हुए अनेक प्रकार की गतिविधियां की गईं जिसमें चित्रकला प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, रामनगर से तालाब की सफाई, गोद ग्राम में महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते स्वच्छता संबंधी नि:शुल्क सेनेटरी पैड वितरण राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों द्वारा किया गया। इस 17 दिवसीय कार्यक्रम का आज वैशाली नगर महाविद्यालय में भव्य समापन एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम हुआ जिसमें वैशाली नगर विधायक रिकेश सेन बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे।

विधायक श्री सेन ने राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक को एवं एनसीसी कैडेट के कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने दिल्ली के कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस में होने वाली परेड में वैशाली नगर महाविद्यालय से प्रथम बार कुमारी काजल निषाद के चयनित होने पर महाविद्यालय की प्राचार्य ने उन्हें अपनी शुभकामनाएं देते सभी स्वयंसेवकों को अपना शुभ आशीष एवं आशीर्वाद प्रदान किया। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के सभी प्राध्यापकों की उपस्थिति रही। कार्यक्रम का संचालन हिंदी विभाग के विभाग अध्यक्ष डॉ कैलाश शर्मा ने किया।

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉक्टर श्रीमती अलका मेश्राम ने बताया कि किस तरह से विद्यार्थियों ने 17 तारीख से लेकर 1 तारीख तक महाविद्यालय परिसर उनके आसपास के स्थान में साफ सफाई किया नुक्कड़ नाटक एवं चित्रकला प्रतियोगिता के द्वारा स्वच्छता कार्यक्रम करने का संदेश प्रसारित किया। अपने उद्बोधन में विधायक रिकेश सेन ने बताया कि वह वैशाली नगर महाविद्यालय से बहुत पुराने समय से जुड़े हुए हैं और इस महाविद्यालय के जनभागीदारी अध्यक्ष भी रहे हैं इसलिए वैशाली नगर महाविद्यालय की ओर उनका अधिक झुकाव है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के प्रति जागरूकता की वजह से ही हमारा छत्तीसगढ़ राज्य साफ सुथरा है, इस अभियान के माध्यम से हम सभी जागरूक हुए और अब लोगों को भी जागरूक कर रहे हैं। स्वच्छता जागरूकता में अभियान में युवाओं की बेहतर भागीदारी और योगदान रहा है और इसी कड़ी को जोड़ते हुए हम हर नागरिक के स्वाभाव में स्वच्छता का समावेश कर सकेंगे। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को अपना आशीष प्रदान किया और आरडीसी परेड में चयनित होने वाली विद्यार्थी को शुभकामनाएं दीं। कार्यक्रम में जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष विनोद चेलक सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button