Breaking Newsछत्तीसगढ़भिलाई - दुर्ग

बीएसपी के ‘स्वच्छता ही सेवा-2024’ अभियान में शामिल हुए “ग्रीन हीरो ऑफ इंडिया” डॉ. आर के नायर

भिलाई । सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के शिक्षा विभाग द्वारा, 24 सितंबर 2024 को सेक्टर-2 स्थित, भिलाई विद्यालय में “एक पेड़ माँ के नाम” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में “ग्रीन हीरो ऑफ इंडिया” के नाम से प्रसिद्ध डॉ आर के नायर उपस्थित थे। भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा भारत सरकार के ‘स्वच्छता ही सेवा-2024’ अभियान के तहत, बीएसपी के संयंत्र परिसर के साथ-साथ टाउनशिप, स्कूल एवं बीएसपी के अन्य विभागों में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी के अंतर्गत, एक पेड़ माँ के नाम कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।


मुख्य अतिथि के साथ महाप्रबंधक (शिक्षा) श्रीमती शिखा दुबे, प्रिंसिपल (बीएसपी-एसएसएस-10) श्रीमती सुमिता सरकार, प्रिंसिपल (भिलाई विद्यालय सेक्टर-2) श्री विजय पवार, शिक्षा विभाग की श्रीमती रूबी बर्मन रॉय मंचासीन थीं। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में, वरिष्ठ प्रबंधक (सीएसआर) श्री सुशील कामड़े, उप-प्रबंधक (शिक्षा) श्री अशोक सिंह सहित शिक्षा विभाग के शिक्षकगण, कर्मचारीगण और विद्यार्थी भारी संख्या में उपस्थित थे।

मुख्य अतिथि “ग्रीन हीरो ऑफ इंडिया” डॉ आर के नायर ने सभी विद्यार्थियों को “देश का भविष्य” सम्बोधित करते हुए, उनके साथ पर्यावरण, प्रकृति प्रेम, बायो डाइवर्सिटी, इको सिस्टम, संरक्षित और विलुप्त हो रहे पशु-पक्षी के जीवन में वृक्षों का महत्व साझा किया। उन्होंने यहाँ तक के अपने सफर के बारे में बताया कि अब तक वे भारत के 12 राज्यों में 20 लाख पेड़ों के साथ 121 वन बना चुके हैं। उन्होंने अपने विचार प्रस्तुत करते हुए “एक पेड़ माँ के नाम” कार्यक्रम की सार्थकता हेतु आवश्यक प्रयास पर प्रकाश डाला। उन्होंने हमारी जन्म देने वाली माँ और सभी का भरण पोषण करने वाली धरती माँ को एक बताते हुए सभी उपस्थित जनों से कम से कम 2 पेड़ लगाये जाने का आग्रह किया। डॉ आर के नायर ने बताया कि उन्होंने मियावाकी नामक जापानी पद्धति का उपयोग करते हुए इन जंगलों को उगाया है। डॉ नायर ने 40 दिनों में 40 किस्मों के 40,000 पेड़ों से पुलवामा हमले के शहीदों के लिए एक जंगल बनाया है। उन्होंने भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा पर्यावरण की दिशा में की गई पहल की सराहना की और बीएसपी प्रबंधन से जुड़े समस्त व्यक्तियों को धन्यवाद दिया।
महाप्रबंधक (शिक्षा) श्रीमती शिखा दुबे ने डॉ आर के नायर के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी और बीएसपी स्कूलों द्वारा पर्यावरणीय पहलों जैसे इको क्लब, वृक्षारोपण आदि के बारे में मुख्य अतिथि को अवगत कराया।
सर्वप्रथम अतिथियों ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया और विद्यर्थियों ने स्वागत गीत प्रस्तुत कर अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन, प्रिंसिपल (भिलाई विद्यालय सेक्टर-2) श्री विजय पवार द्वारा दिया गया एवं संचालन सुश्री वंदना सोनवाने द्वारा किया गया।
सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र में भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत, “स्वच्छता ही सेवा-2024” अभियान का आयोजन 2 अक्टूबर 2024 तक किया जा रहा है। एक पेड़ माँ के नाम कार्यक्रम पेड़ के द्वारा पर्यावरणीय स्वच्छता जैसे स्वच्छ जल, स्वच्छ हवा और स्वच्छ मिट्टी की दिशा में अपने कल को सुरक्षित करने की ओर एक सशक्त कदम है। इस अभियान के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है तथा लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया जा रहा है। स्वच्छ राष्ट्र के लिए, राष्ट्रीय स्तर पर सामाजिक गतिशीलता और प्रत्येक नागरिक की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु यह अभियान चलाया जा रहा है।
——

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button