Breaking Newsभिलाई - दुर्ग

ईएमएसएस स्कूल, सेक्टर-7 में सतर्कता जागरूकता पर वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के सतर्कता विभाग द्वारा ‘सत्यनिष्ठा की संस्कृति से राष्ट्र की समृद्धि विषय पर ‘सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2024’ का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत सप्ताह भर चलने वाले विभिन्न आयोजनों और प्रतियोगिता की कड़ी में दिनांक 18 अक्टूबर, 2024 को सतर्कता विभाग द्वारा षिक्षा विभाग के सहयोग से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए इंग्लिश मीडियम सीनियर सेकेंडरी (ईएमएसएस) स्कूल, सेक्टर-7, भिलाई में एक वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस वाद-विवाद प्रतियोगिता का विषय ‘राष्ट्र की समृद्धि के लिए सत्यनिष्ठा की संस्कृति अतिआवष्यक है। प्रतियोगिता में भिलाई और आसपास के विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने भाग लिया।
उपमहाप्रबंधक (सर्तकता) सुश्री दीप्ती राज ने उपस्थित अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम का आरंभ किया और प्रतियोगिता के नियमों के बारे में जानकारी दी। बीएसपी के उप महाप्रबंधक (सतर्कता) श्री अंषुमन सिंह ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी प्रतिभागियों, शिक्षकों एवं सम्मानित अतिथियों को सत्यनिष्ठा शपथ दिलायी।
प्रतियोगिता अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में आयोजित की गई थी। कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने अपने नवीन विचारधाराओं को व्यक्त किया। कुछ छात्रों ने प्रस्ताव के पक्ष में बात की तो कुछ ने प्रस्ताव के विपक्ष में विचार प्रस्तुत किए। छात्रों द्वारा इस प्रतियोगिता में प्रस्ताव के पक्ष और विपक्ष में कई विचारोत्तेजक और न्यायोचित तर्क प्रस्तुत किए गए।
प्रतियोगिता के निर्णायक की भूमिका में बीएसपी के महाप्रबंधक (सी एंड आईटी) सुश्री सुष्मिता डे और उप महाप्रबंधक (सामग्री प्रबंधन) श्री विक्रांत शरण थे। निर्णायकों ने प्रतिभागियों के प्रयासों की सराहना की और विजेताओं को अपनी शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर बीएसपी के शिक्षा विभाग के वरिष्ठ शिक्षक तथा प्रतिभागी विद्यालयों के शिक्षकगणों सहित बड़ी संख्या छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन इंग्लिश मीडियम सीनियर सेकेंडरी (ईएमएसएस) स्कूल, सेक्टर-7 की व्याख्याता श्रीमती उमा पाण्डेय ने किया तथा उप महाप्रबंधक (सतर्कता) श्री अंषुमन सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया। वाद-विवाद प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2024 के समापन समारोह के दौरान पुरस्कृत किया जाएगा।
भ्रष्टाचार के दुष्परिणामों के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए केंद्रीय सतर्कता आयोग द्वारा सतर्कता जागरूकता सप्ताह का आयोजन किया जाता है। सतर्कता जागरूकता सप्ताह प्रतिवर्ष अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में मनाया जाता है और नवंबर के पहले सप्ताह तक जारी रहता है, इस दौरान सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती मनाई जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button